उत्तराखंड

*दिल्ली में आयोजित रैबार – 2022 के कार्यक्रम में मंत्री गणेश जोशी ने किया प्रतिभाग।*

 

*दिल्ली में आयोजित रैबार – 2022 के कार्यक्रम में मंत्री गणेश जोशी ने किया प्रतिभाग।

नई दिल्ली,17 दिसंबर। नई दिल्ली में हिल मेल फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘रैबार 2022 “विजन फॉर न्यू उत्तराखण्ड 2030” वैचारिक मंथन में प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, सांसद अनिल बलूनी, सीडीएस ले.जनरल अनिल चौहान, ले.जनरल अनिल भट्ट सहित कई शख्सियतों ने शिकरत की। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने सभी उपस्थित अतिथि गणों को उत्तराखंड के ऑर्गेनिक उत्पाद भी भेंट किए। साथ ही मंत्री गणेश जोशी ने मनजीत नेगी द्वारा लिखित ‘ महायोद्धा की महागाथा’ पुस्तक का भी विमोचन किया।

इस अवसर पर मंत्री जोशी ने कहा कि रैबार कार्यक्रम में वह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रतिनिधि के तौर पर कार्यक्रम में पहुंचे है। उन्होंने कहा ऐसे आयोजन विकास में एकरूपता, निरंतरता तथा परिस्थितियों को अनुकूल बनाने का भी कार्य करते हैं। इससे राज्य के विकास की दशा एवं दिशा भी तैयार करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा राज्य के विकास में किसी अकेले की नहीं बल्कि हम सबकी सामुहिक यात्रा है इसके लिये हमें सहभागी बनना होगा।मंत्री जोशी ने कहा देश की सबसे उपजा भूमि हमारे प्रदेश में है और हमें इसका फायदा उठाना होगा। उन्होंने कहा हमारे पहाड़ों का मंडुआ,झंगोरा आजकल विदेशों में ‘सुपरफूड’ के नाम से जाना जाता है। मोदी जी के प्रयासों से 2023 को संयुक्त राष्ट्र ने “ईयर ऑफ़ मिल्लेट्स” घोषित किया है और हमारे प्रदेश को इसका लाभ अवश्य मिलेगा।   

मंत्री ने कहा यह आवश्यक है की हम उत्तराखंड के परम्परागत उत्पादों को दुनिया तक पहुंचाए। उन्होंने कहा इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने प्रदेश में मिल्लेट्स की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए अधिकारीयों को प्रदेश में “मिलेट मिशन” तैयार करने को कहा सरकारी राशन में एक किलो मोटा अनाज बांटने से लेकर मिड दे मील में मिल्लेट्स का उपयोग करने के साथ ही मिल्लेट्स को मोबाइल वाहनों के ज़रिए सीधा किसानों के खेतों से खरीदा जाएगा। मंत्री जोशी ने कहा प्रदेश में शीघ्र ही अलग-अलग उत्पादों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए जा रहे है । जैसे की सेब, कीवी, अखरोट, बे मौसमी सब्ज़ी। इन उत्कृष्ता केन्द्रों में रीसर्च के द्वारा इन फलों एवं सब्ज़ियों की उत्पादक क्षमता में बढ़ावा होगा

प्रदेश के उद्यानों जो हॉर्टी टूरिज्म के लिए विकसित करने का कार्य कर रहे हैं। मंत्री जोशी ने कहा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत राज्य में 50 हज़ार से ज़्यादा समूह के अंतर्गत लगभग 4 लाख महिलाएं संगठित हैं। उन्होंने कहा हमारी मात्र शक्ति की ऊर्जा से प्रेरित होकर हमने 2025 तक सवा लाख माताओं और बहनों को लखपति दीदी बनाने का प्रण लिया है। मंत्री जोशी ने कहा हमारा संकल्प है कि जब राज्य 25 वर्ष का होगा तब हम उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य में शामिल करेंगे इस दिशा में प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। मंत्री जोशी ने कहा निश्चित ही इस कार्यक्रम के जरिए जो मंथन निकल कर आएगा वो प्रदेश के हित में मिल का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए आयोजक मनजीत नेगी को बधाई ओर शुभकामनाएं भी दी।

 

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *