उत्तराखंड

*3 नवंबर से गढ़वाल भ्रातृ मंडल संस्था द्वारा गढ़ कोथिक का होगा शुभारंभ, उत्तराखंड की संस्कृति की दिखेगी झलक*

*3 नवंबर से गढ़वाल भ्रातृ मंडल संस्था द्वारा गढ़ कोथिक का होगा शुभारंभ, उत्तराखंड की संस्कृति की दिखेगी झलक*

 

देहरादूनः गढ़वाल भ्रातृ मण्डल संस्था क्लेमेन्ट टाउन द्वारा आयोजित 3 दिवसीय गढ़ कौथिग मेले का शुभारंभ तीन नवंम्बर को पीपलेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण बेल रोड़,क्लेमेन्ट टाउन में होगा। मेले का आयोजन 3 नवंम्बर से 5 नवंम्बर तक किया जायेगा। उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान संस्था के अध्यक्ष सुन्दर लाल सेमवाल व महासचिव जयपाल सिंह रावत ने जानकारी देते हुऐ बताया कि,इस बार गढ़वाल भ्रातृ मण्डल संस्था 21 वें गढ़ कैथिग मेले का आयोजन कर रही है। इससे पहले वर्ष 2020 व 2021 में कोरोना महामारी के कारण गढ़ कौथिक मेले का आयोजन नहीं हो पाया था।

उन्होंने कहा कि, इस मेले का मुख्य उद्देश्य राज्य स्थापना की 23वीं वर्षगांठ को हर्षोउल्लास के साथ मनाने के साथ साथ उत्तराखंड के संस्कार,संस्कृति,एवं रीति रिवाजो का प्रचार प्रसार व संरक्षण करना है। वही गढ कैथिग मेला के मेलाधिकारी बादर सिंह रावत का कहना है कि इस बार के मेले में स्थानीय उत्पादों के विभिन्न स्टॉल,गढ़भोज, कछमोली भात,विभिन्न प्रकार के झूला, चर्खी,तम्बोला गेम,स्थानीय बच्चों व महिलाओं की प्रस्तुतियां,संस्कृति विभाग की टीमों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम,गढ़वाली हास्य कलाकार संदीप छिलबट की प्रस्तुती,संस्था के सभी बरिष्ठ सदस्यांे का सम्मान,नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ चिराग बहुगुणा, मनोरोग चिकित्सक डॉ पवन शर्मा व सीएमआई अस्पताल और बलूनी अस्पताल द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही पहली बार लक्की ड्रा में 21 आर्कषक इनामों को भी सामिल किया गया है।

गैरतलब है कि गढ़वाल भ्रातृ मण्डल संस्था की स्थापना 14 जनवरी 1976 को हुई थी। संस्था का मुख्य उद्देश्य समाज के लिए सेवा,सद्भाव,सहयोग व संस्कार देकर समाज का कल्याण करना था। कालांतर में लगातार पहाड़ों से पलायन के कारण उत्तराखंड की संस्कृति व विरासतों के संरक्षण के लिए संस्था प्रयासरत रही जो निरंतर जारी है।

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *