उत्तराखंड

*राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थी जीवन को देता है एक प्लेटफार्म,विद्यार्थियों को जीवन जीने का बताता है सही तरीका-रेखा आर्या*

 

 

 

*राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थी जीवन को देता है एक प्लेटफार्म,विद्यार्थियों को जीवन जीने का बताता है सही तरीका-रेखा आर्या*

हरिद्वार*: उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या हरिद्वार स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंची जहां प्रतिकुलपति चिन्मय पांड्या द्वारा उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।इसके बाद विधिवत दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस दौरान विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति महोदय द्वारा उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा संचालित गतिविधियों और आयोजित हो रहे कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई।

 

बता दे कि राष्ट्रीय सेवा योजना पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर(मध्य क्षेत्र) का यह आयोजन कुल 9 दिनों तक चलेगा जिसका की आज कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने शुभारंभ किया।

 

अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना(NSS) विद्यार्थी जीवन के लिए एक प्लेटफार्म है जो विद्यार्थियों को जीवन जीने का सही तरीका बताता है और उनके जीवन का मुख्य उद्देश्य क्या होना चाहिए उसके बारे में अवगत करवाता है।कहा कि विद्यार्थी जीवन का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र और समाज की सेवा करना है और सच्चाई व अच्छाई के मार्ग पर चलकर देश को उन्नति व प्रगति के रास्ते पर आगे लेकर जाना है व हमें सब को साथ लेकर आगे बढ़ाना चाहिए। क्योंकि राष्ट्रीय सेवा योजना का नारा भी यही है कि “मैं नहीं, पहले आप”। राष्ट्रीय सेवा योजना का कोई धर्म नहीं है बल्कि सब के साथ समान व्यवहार करना सिखाता है। इसके जरिये समय-समय पर समाज में फैली कुरीतियों और अज्ञानता को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाता रहता है। साथ ही उन्होंने विभिन्न राज्यो से आये प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर प्रतिकुलपति डॉश्री चिन्मय पांड्या जी, क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय सेवा योजना(लखनऊ) श्री वीएस कबीर जी,कुलपति श्री शरद पारधी जी सहित समस्त विश्वविद्यालय के अध्यापकगण और छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *