उत्तराखंड

मौसम की मार: मानसून, चारधाम व सड़क हादसे में अब तक 240 लोगों की मौत 149 घायल, 644 घरों को हुआ नुकसान, पढ़ें पूरी खबर

मौसम की मार: मानसून, चारधाम व सड़क हादसे में अब तक 240 लोगों की मौत 149 घायल, 644 घरों को हुआ नुकसान, पढ़ें पूरी खबर

देहरादून: मानसून के चलते टिहरी में 2 लोगों की मौत हुई है। जबकि प्रदेश में 3 बॉर्डर और 2 नेशनल हाइवे सहित 205 सड़के बंद हैं।

उत्तराखंड में इस समय हालात बेहद नाजुक बने हुए हैं। मानसून चरम पर है जिसके चलते मौसम विभाग द्वारा लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के चलते कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी भी समय समय पर घोषित की जा रही है।

वहीं शनिवार को टिहरी जिले से भारी नुकसान की खबरें आई हैं। दिन में टिहरी घनसाली और बूढ़ा केदार क्षेत्र में बाल गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से कई जगह पर नुकसान की तस्वीर सामने आई है। घटना की जानकारी मिलते ही आपदा प्रबंधन एसडीआरएफ के माध्यम से बचाव कार्यों में लगा हुआ है। जिसकी जानकारी एसडीआरएफ के कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि घनसाली क्षेत्रमें घर में मालवा घुसने से मां – बेटी की मौत हुई है। SDRF की टीम ने दोनों ही शवों को बरामद कर जिला पुलिस को सुपुर्द किया है। साथ ही बताया कि मानसून के अलर्ट को देखते हुए एसडीआरएफ की टीम को वहीं पर तैनात कर दिया है।

मानसून सीजन में अब तक इतना हुआ नुकसान

प्रदेश के हालातो कि अगर बात की जाए तो पूरे प्रदेश में इस वक्त 205 सड़के बंद है। जिसमें से लोक निर्माण विभाग की 130 सड़के, राष्ट्रीय राजमार्ग 2 और PMGSY की 73 सड़के सहित 3 बोर्डर रोड़ शामिल है। इस मानसून सीजन से हुए नुकसान की बात करें तो 28 लोगों की मौत हो चुकी है और 16 लोग घायल हुए हैं। भारी संख्या में संपत्तियों का भी नुकसान हुआ है। अब तक कुल मिलाकर 648 घरों को नुकसान हो चुका है, जिसमें से 10 घर पूरी तरह से नेस्तनाबूत हो चुके हैं। मवेशियों की बात की जाए तो छोटे-बड़े कुल मिलाकर 215 मवेशियों का नुकसान हो चुका है। सड़क दुर्घटनाओं में भी काफी नुकसान हुआ है 15 जून से अब तक 39 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हुई है और 133 लोग घायल हुए हैं। वहीं इसके अलावा चार धाम यात्रा में अब तक 173 लोगों की मौत हो चुकी है।

जिलों में बंद सड़कों का विवरण

जिलों में बंद सड़कों की बात की जाए तो रुद्रप्रयाग जिले में 21 ग्रामीण सड़क, उत्तरकाशी जिले में 15 छोटी बड़ी सड़के, नैनीताल जिले में 8 ग्रामीण सड़क, बागेश्वर जिले में 21 सड़के, देहरादून जिले में 32 सड़कें, पिथौरागढ़ जिले में तीन बॉर्डर रोड सहित दो राष्ट्रीय राजमार्ग को मिलाकर कुल 31 सड़के, अल्मोड़ा जिले में पांच सड़कें, चंपावत जिले में 10 सड़के, पौड़ी में आठ चमोली में 28 सड़के, टिहरी में 31 सड़के, और उधम सिंह नगर में भी दो सड़के बारिश के चलते अवरुद्ध हुई है जिन्हें खोलने की कार्रवाई लगातार की जा रही है।

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *