Sunday, May 19, 2024
Latest:
उत्तराखंडस्वास्थ्य

38 वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का दून मेडिकल कॉलेज में हो रहा आयोजन 25 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेगा आयोजन 

38 वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े का दून मेडिकल कॉलेज में हो रहा आयोजन 25 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेगा आयोजन 

पद्मश्री प्रोफेसर जे’एस टिटियाल, प्रमुख, डॉ. आरपी सेंटर ऑफ ऑप्थेलमिक साइंसेज, एम्स दिल्ली  38वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े (25 अगस्त से 8 सितंबर 2023) पर सरकारी दून मेडिकल कॉलेज में अतिथि व्याख्यान देंगे। नेत्र बैंकिंग और समाज पर इसका प्रभाव।

उन्होंने न केवल कॉर्निया की पुनर्प्राप्ति बल्कि ग्राफ्ट के सफल प्रत्यारोपण के साथ-साथ 2 रोगियों में एक कॉर्निया के उपयोग को बढ़ाने के लिए *लैमेलर केराटोप्लास्टी में प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया।

उन्होंने जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिज्ञा प्रपत्र ऑनलाइन/ऑफ़लाइन और साइलोथॉन/वॉक जैसे कई तरीकों का उपयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने मिडिल स्कूल शिक्षण में अंग दान को भी शामिल करने की बात कही। प्रोफेसर डॉ. युसूफ रिजवी ने बातचीत के लिए उन्हें धन्यवाद दिया

और मोमेंटो सौंपा। डॉ. सुशील ओझा एसोसिएट प्रोफेसर नेत्र विज्ञान ने प्रोफेसर डॉ. जे.एस. टिटियाल सर का संक्षिप्त परिचय दिया और बातचीत के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

डॉ. नीति गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर नेत्र विज्ञान और मेडिकल डायरेक्टर आई बैंक, एम्स ऋषिकेश ने हॉस्पिटल कॉर्नियल रिट्रीवल प्रोग्राम (एचआरसीपी) के बारे में अपने अनुभव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एचआरसीपी में दानदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। उत्तराखंड राज्य में कॉर्निया पुनर्प्राप्ति का 70% योगदान एम्स ऋषिकेश का है।

प्रिंसिपल जीडीएमसी प्रोफेसर डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि कॉर्नियल ब्लाइंडनेस के नए मामलों की तुलना में दानदाताओं की संख्या कम होने के कारण साल दर साल बैकलॉग बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हर साल अंधेपन के लिए कॉर्निया प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले लगभग 50000 नए मामलों में से लगभग 25000 कॉर्निया प्रत्यारोपण हुए। वर्तमान में लगभग 1.2 लाख लोगों को अंधेपन के लिए कॉर्निया प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है।

उन्होंने दर्शकों को आगे बताया कि जीडीएमएस बहुत जल्द जीडीएमसी देहरादून में राज्य अंग प्रत्यारोपण संगठन केंद्र (सोटो) खोलने जा रहा है। इसलिए जीडीएमसी कॉर्निया के साथ-साथ अन्य अंग प्रत्यारोपण भी शुरू करेगी

डॉ. नीरज सारस्वत सहायक प्रोफेसर नेत्र विज्ञान ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

दर्शकों में एमबीबीएस छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता, प्रोफेसर डॉ शांति पांडे, प्रोफेसर डॉ एएन सिन्हा, डॉ अभय कुमार, डॉ हिमानी पाल, डॉ दीपक जुयाल, डॉ गौरव कुमार, डॉ दिव्या खंडूरी मौजूद थे।

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *