उत्तराखंड

डबल इंजन से विकास के पथ पर अग्रसर उत्तराखंड, अमृत योजना से राज्य के 7 शहरों का होता कायाकल्प

देहरादून। अटल मिशन ऑफ रिजर्वेशन एंड अर्बन ट्रांसमिशन योजना के तहत किए जा रहे कार्यों के लिए गठित राज्य स्तरीय हाईपावर स्टीयरिंग कमेटी की बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने की। बैठक में अधीक्षण अभियंता शहरी विकास विभाग ने अर्बन योजना के अंतर्गत उत्तराखण्ड के 7 शहरों में पेयजल, सीवरेज, ड्रेनेज सिस्टम, पार्क समेत अन्य बुनियादी सुविधायें सृजित करने के कार्यों की भौतिक और वित्तीय प्रगति की स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराई।

साथ ही बैठक में समिति को जानकारी उपलब्ध कराई गई कि अमृत योजना के तहत देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, रूद्रपुर, हल्द्वानी और नैनीताल 7 शहरों में राज्य को प्राप्त प्रथम किस्त की धनराशि में से 303.37 करोड़ रुपये के कार्य पूर्ण करने के बाद उपयोगिता प्रमाण पत्र भारत सरकार को भेजी जा चुकी है।

इस दौरान मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली राज्य उच्च स्तरीय अनुमोदन समिति द्वारा अमृत योजना के अन्तर्गत आगे होने वाले कार्यों के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। इस दौरान मुख्य सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अनुमोदित प्रस्ताव शीघ्रता से भारत सरकार को प्रेषित किये जायें, ताकि अमृत योजना के अंतर्गत आगे किये जाने वाले विकास कार्यों हेतु दूसरी किस्त भी शीघ्रता से प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *