उत्तराखंड

शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय बोले, नई शिक्षा नीति लागू करने हेतु बनी राज्य स्तरीय टास्क फोर्स में पीआरएसआई के सदस्य भी होंगे शामिल

देहरादून। पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया, के देहरादून चैप्टर के प्रतिनिधिमण्डल ने मंगलवार को शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय के यमुना कालोनी स्थित आवास पर भेंट की। इस अवसर पर पीआरएस.आई. देहरादून चैप्टर द्वारा प्रकाशित- “भारत की नवीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 : नवयुग का अभिनन्दन“ की प्रति राज्य शिक्षा मंत्री को भेंट की गई।

 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिया गया ऐतिहासिक निर्णय है। 34 साल बाद एक नई शिक्षा नीति देश में लागू की गई है। नई शिक्षा नीति से हमारे छात्र-छात्राओं को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि देहरादून चैप्टर द्वारा यह एक सराहनीय कार्य किया गया है। नई शिक्षा नीति के संबंध में देशभर के बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों एवं शिक्षाविदों के सुझाव आमंत्रित कर एक दस्तावेज के रूप में संकलित किया गया है, जोकि उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि पीआरएसआई नई शिक्षा नीति का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने में सहयोग प्रदान करे। आम जनमानस तक नई शिक्षा नीति पहुंचे, इसके लिए ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है।

 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर भी शिक्षा विभाग द्वारा नवीन शिक्षा नीति लागू करने हेतु एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें विभिन्न संगठनों एवं शिक्षाविदों को सदस्य के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस टास्क फोर्स में पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के दो सदस्य भी नामित किये जायेंगे।

 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा तीनों को सम्मिलित करते हुए एक ऐसी शिक्षा नीति तैयार की गई है, जो हमारे युवाओं के लिए उपयोगीसिद्ध होगी, साथ ही भारत के नव निर्माण में महत्वपूर्ण होगी।

 

इस अवसर पर पी.आर.एस.आई. देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष अमित पोखरियाल द्वारा पी.आरएस.आई. के कार्यकलापों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि आगामी माह में राज्य स्तरीय पी.आर. कान्फ्रेंस कराये जाने पर विचार किया जा रहा है। पी.आर.एस.आई. केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं पर समय-समय पर कार्यशाला एवं जागरूकता विषयक कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। इस अवसर पर पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के सचिव अनिल सती, कोषाध्यक्ष सुरेश चन्द्र भट्ट, वरिष्ठ सदस्य श्री अजय डबराल, श्रीमती विनिता बैनर्जी, रोहित नौटियाल, अनूप ममंगाई आदि उपस्थित थे।

धनंजय ढौडियाल (पहाड़ी)

संपादक, संपर्क - 7351010542

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *